To avail 10% off use coupon code : MONSOON10

आप की त्वचा शरीर का सबसे अधिक विस्तृत अवयव है। स्वाभाविक है कि इसका ध्यान रखने के कई अधिक अन्य कारण भी होंगे। जो आप को सुयोग्य लगते हो। आपकी त्वचा को बहुत कुछ बर्दाश्त करना पड़ता है। चाहे वह किल मुँहासे हो, चोट के दाग हो, लाल धब्बे हो, धूप से तप्त रुक्षता हो या झुर्रियाँ, बंद हो चुके रोम छिद्र, दाग-धब्बे, काली फुंसीयाँ, सफेद फुंसिया (ब्लॅक हेड्‌स, व्हाईट हेड्‌स) और पता नही क्या-क्या। ऐसे बहुत सारे घटक हैं जो आप की त्वचा पर प्रभाव ड़ालते रहते हैं। जैसे तेज धूप से तप्त, हद से ज्यादा (अपरिमित मात्रा में) केमिकल का इस्तेमाल खाने की आदतों से, पानी की कमी, खराब मौसम के कारण ठीक से मॉइस्चराझजेशन न हो पाना। चाहे भले ही आप अपने किशोरवस्थ २०, ३० अथवा ५० की उम्र में ही क्यों न हो अपनी त्वचा का ध्यान रखना महत्त्वपूर्ण है अपनी उम्र तथा लिंगभेद की परवाह किए बगैर।

खुबसूरती तथा त्वचा का ध्यान हाथों-हाथ रखा जा सकता है। विशेष तौर पर वे लोग जो हर वक्त अपने-आप को पूरे आत्मविश्वास के साथ सदाबहार बनाये रखते हैं जो अपनी त्वचा को सदैव जवान बनाये रखना चाहते हैं। यदि हम अपनी त्वचा को जवान बनाये रखने के लिए उसकी देखभाल की आदत नहीं बना लेते हैं तो कुछ सालों बाद हमारी त्वचा का वह तरोताजापन मंद पड़ने लगता है। अच्छी आरोग्यदायी चीजों की आदतें अक्सर त्वचा के लिए लाभप्रद होती हैं। इंद्रिय संबंधी जैविक खाद्य हमारी त्वचा को अधिक से अधिक सौंदर्य प्रदान कर त्वचा को जवान बनाये रखते हैं। इसीलिए हमें नित्यप्रति त्वचा का ध्यान रखने की आदत ड़ालनी चाहिए। त्वचा के कैंसर के डॉक्टर भी विशेष तौर पर हमें यही सलाह देते है कि इस बीमारी से बचने के लिए ध्रूमपान नहीं करना चाहिए साथ ही धूप से त्वचा की सुरक्षा करनी चाहिए।

यहाँ पर संबद्ध विचार द्वारा निष्कर्ष दिया गया है जिससे आप नित्यप्रिति अपनी त्वचा की देखभाल भली-भाँति करके इसका आनंद लूट सकते हैं।

) प्रतिदिन अपनी त्वचा की सुरक्षा करना

आपको ऐसा प्रतीत होता है कि आज मेरी त्वचा स्वस्थ है पर आप नहीं जानते कि आपके त्वचा की पेशियों को हर पल एवं हर दिन सुरक्षा की जरूरत होती है? इसीलिए यदि आप ध्यान नहीं रखते हैं तो यह बेजान हो जायेगी। अच्छी त्वचा के बराबरी में क्या यह महत्त्वपूर्ण नहीं है कि अपने दैनिक जीवन के कार्यकलाप में त्वचा पर भी विशेष ध्यान दें। SSCPL हर्बल्स में आपके लिए कई उत्तम प्रकार के उत्पादन उपलब्ध हैं जैसे मॉडलिंग मास्क, जो भलीभाँति आपकी त्वचा से बेजान कोशिकाओं को निकालकर आपकी त्वचा को चमकदार बनाये रखता है।

) सभी प्रकार की त्वचा भिन्नभिन्न होती है।

यदि आपकी कोई सहेली अपनी त्वचा की सुरक्षा का ध्यान नित्य प्रति नहीं रखती है फिर भी उसकी त्वचा उत्तम है यह उसकी खुशनसिबी है। क्या आप जानते हैं कि सभी प्रकार की त्वचा भिन्न-भिन्न होती है? क्योंकि आपकी त्वचा को अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है दूसरों की अपे़क्षा इसीलिए नित्यप्रति त्वचा की सुरक्षा की आदत डाल लेना ज़रूरी है। हमारे पास SSCPL हर्बल्स के ऑफर किट हैं जो कस्टमॉइजेबल किट है। आपकी त्वचा के अनुसार उत्तम तथा आपके त्वचा के योग्य है आपकी त्वचा के प्रकार के अनुसार।

) आपकी सुविधायोग्य त्वचा की लम्बे समय तक सुरक्षा की प्रक्रिया।

यदि आप ३० वर्षों तक अपनी त्वचा को मोहक एवं तरोताजा बनाये रखना चाहते है अभी से अपनी पसंद निश्चित कर लिजिए बल्कि आज से ही। तब यह आपको इसका उत्तम परिणाम देने में मदद करेंगा। खुबसूरत त्वचा के लिए लम्बे समय तक सदाबहार बनाये रखनेवाली प्रकिया। प्रतिदिन त्वचा की देखभाल करने से आपकी सुंदरता में निखार आयेगा जो भविष्य में आपकी त्वचा की खुबसूरती कायम रखेगा। इसके मुकाबले में आप यदि नकारात्म तौर पर त्वचा की देखभाल करने की प्रक्रिया अपनाते है तो वह भविष्य में आपकी त्वचा के लिए हानिकारक साबित होगा।

४) प्रतिबन्धता हमेशा इलाज से बेहतर होती है।

आपकी त्वचा कें संबंध में भविष्य में जो समस्यायें उत्पन्न हो सकती हैं उसकी रोकथाम आप आज़ ही कर सकते हैं। यदि नित्यप्रति देखभाल करके उसे रोक सकते हैं तो यह काफी सुलभ होगा। आपको आगे चलकर त्वचा के विशेषज्ञ के पास जाकर त्वचा के मामले में सलाह लेने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी।

५) त्वचा के नित्य प्रति देखभाल से आपके पैसों की भी बचत।

यदि आप अपनी त्वचा के स्वास्थ्य का नित्यप्रति ध्यान रखते हैं तो आनेवाले समय में त्वचा के महँगे इलाज से बचा जा सकता है। यदि आप कील-मुँहासों, चोट के दाग, गहरी झुर्रियों, त्वचा की विद्रुपता तथा त्वचा की अन्य समस्याओं के मामले में ध्यान नहीं देते हैं तो आपको त्वचा के विशेषज्ञ के पास या फिर प्लास्टिक सर्जरी के सर्जन के पास चक्कर काटना पड़ेगा। (दौड़ना पड़ेगा)

६) आप सुंदर लगोगे तो खुश रहोगे।

जब आपकी त्वचा साफ-सुधरी एवं स्वच्छ रहेगी तो वह आपका आत्मविश्वास बढ़ायेगी, साथ ही आपको उत्तम सौदर्य प्रदान करेगी। आपका चेहरा आपके शरीर का महत्त्वपूर्ण हिस्सा होता है (मुख्य अंग होता है) जब आप विश्वास के साथ दूसरों से मिलते हैं। इसीलिए आगे बढ़िए बढ़ते ही रहिए और यह तब होगा जब आप नित्यप्रति अपनी त्वचा का ध्यान रखेंगे।

७) नित्यप्रति त्वचा की देखभाल अन्य दैनिक स्वास्थ्य संबंधी क्रियाओं में मदद करती है।

अपने जीवन के अन्य स्वास्थ्य संबंधी नियमितता में नित्यप्रति होनेवाली क्रियाओं में त्वचा की देखभाल को भी शामिल कर लो। इससे आप अपने स्वास्थ्य संबंधी आदतों का (चहुँमुखी) हर प्रकार से विकास कर सकोगे। जैसे मुख की सफाई, बालों एवं सिर के त्वचा का नियमित देखभाल आदि। ये सभी क्रियायें आप एक साथ करके सुंदर लगोगे साथ ही खुश भी रहोगे।

क्या आपने मान लिया हैं कि त्वचा की नियमितता को खुबसूरती का दुसरा दर्जा देगे? अब हमारे पास वर्तमान में इतना समय नहीं है कि हम त्वचा की देखभाल के लिए कोई नया नियम बनायें जिससे आनेवाले समय में अर्थात भविष्य में हम सुंदर एवं खुश दिखें।

हमारा अगला ब्लॉग पढ़िए जिसमें विस्तृत जानकारी एवं नियमित रूप में त्वचा की देखभाल के साथ-साथ परहेज (पथ्य) दिया गया है जो हमारे बेसीक CTM कार्यप्रणाली में मौजुद है। तो आप करोगे या नहीं? तो… क्या आप तैयार है?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *